How to Create a Successful Yoga Trainer Business


बाबा रामदेव और उसकी कंपनी पतंजलि को कोन नहीं जानता है। पतंजलि का टर्नओवर आज 31000 करोड़ का है लेकिन इन सब में बड़ी बात यह है की बाबा रामदेव ने इसकी शुरुआत योगा से की और आज पूरे विश्व में योग किया जाता है।

ऐसे में अगर आप योग ट्रेनर बनकर हर महीने लाखो कमाना चाहते है तो वीडियो को पूरी अंत तक देखे।

10. योगा ट्रेनर -

अच्छी सेहत ही मनुष्य की सबसे बड़ी कमाई होती है। अगर आपकी सेहत ही अच्छी नहीं है तो आपके पास कितने भी पैसे क्यों न हों, आप उनका क्या ही करेंगे?  इसलिए सेहत का अच्छा होना बहुत जरूरी है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग योग, ध्यान, प्राणायाम आदि करते हैं। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें योगासन करना नहीं आता। 

यह लोग योगा सेंटर ज्वाइन करते हैं। अगर आपको योग करना आता है या आपने योग में कोई सर्टिफिकेट कोर्स किया है तो आप एक योगा ट्रेनर के रूप में काम कर सकते हैं। आप चाहे तो अपना योगा सेंटर भी खोल सकते हैं। योगा सेंटर खोलने के लिए आपको ऐसी जगह की आवश्यकता होगी, जहां प्राकृतिक वायु आती हो। 

इसके लिए आप अपने घर की छत का प्रयोग कर सकते हैं अगर आपके पास इतनी बड़ी छत नहीं है कि आप वहां योगा सेंटर खोल सकें तो आप पड़ोस के किसी पार्क में भी लोगों को योग सिखा सकते हैं। अगर कमाई की बात करें तो इस काम में कमाई अच्छी होती है। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपके पास कितने लोग योग सीखने आते हैं? धीरे-धीरे जब आपके पास सीखने आने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जाएगी, वैसे ही आप की कमाई भी बढ़ती जाएगी।

आप अपने आस पास के लोग को अवेयर करने के लिए योग सिखाने का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते रहे इससे आपके बिजनेस बढ़ेंगे और लोगो की मदद होगी।

आज कल कॉर्पोरेट कंपनी के कर्मचारी बहुत स्ट्रेस में रहते है जिसके लिए कॉर्पोरेट कंपनिया योग सिखाने के लिए ट्रेनर को जॉब पर रखती है या उन्हें फ्रीलांस पर हायर करती है। जो उनके कर्मचारी को योगा सीखते है जिससे कर्मचारी खुद को स्ट्रेस फ्री रख कर जायदा काम करते है। आप कॉर्पोरेट कंपनी के लिए भी योगा सीखा कर अपनी कमाई सुरु कर सकते हो।

अगर आपने मन बना लिया है योग ट्रेनर बनने का तो सबसे पहले कोई सर्टिफिकेट कोर्स कर ले अगर पहले ही कर लिया है तो बहुत बढ़िया। 

अब अपनी प्रोफाइल लिंकडिन पर बना कर अपनी सभी जानकारी साझा करे।

जल्दी आगे बढ़ने के लिए अपने फील्ड की जायदा से जायदा जानकारी इकठ्ठा करे। इसके लिए योगा से जुड़ी बुक पढ़े।

आप लोगो को सोशल मीडिया पर ऑनलाइन योगा सीखना चालू करे इसके लिए आप अपनी फीस जरूर ले। ऑफलाइन आप किसी गार्डन या पार्क में योगा सीखना सुरु कर सकते हो।

इसके अलावा तुम योगा से जुड़ी चीजें भी व्होलसेल में मांगा कर अपने मेंबर को सेल कर सकते हो और पैसा कमा सकते हो।

अगर वीडियो पसंद आई तो लाइक करो चैनल को सबस्क्राइब करो। और कोई ज्ञान देना चाहते हो तो कॉमेंट करो। अगर तुम्हारे आस पास ऐसे लोग है जो योगा से जुड़ी बिजनेस करना चाहते है तो उनके साथ यह वीडियो शेयर कर देना। मेरे चैनल पर बिजनेस आइडियाज के कई वीडियो है तुम अपने पसंद के बिजनेस आइडिया के वीडियो मेरे चैनल पर ढूंढ सकते हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.