Successful Cooking Classes Business Ideas You Can Try


फ्रेंड्स लोगो को खाना बनाकर करोड़पति बनना... मैं नहीं मानता... क्योंकि एक बार सोचो मैं या आप आखिर खाना बनाना क्यों  सीखेगे अगर हमे खाना बनाना होगा तो क्यों न हम  सैफ रख लगे है न। अगर आपका जवाब है जिसको खाना बनाना है वो सीखेगा तो आप गलत है। लेकिन कैसे ? जानने के वीडियो में अंत में बने रहिए।

5. कुकिंग क्लासेज -

फ्रेंड्स! अच्छा खाना-खाना किसे नहीं पसंद होता है? सभी को स्वादिष्ट खाना-खाना पसंद होता है।  कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें स्वादिष्ट भोजन पकाना पसंद आता है।  अगर कोई स्वादिष्ट भोजन पकाएगा ही नहीं तो हमें स्वादिष्ट भोजन खाने को मिलेगा कैसे? अगर आपको अच्छा खाना पकाना आता है। आपको नए नए व्यंजन बनाने आते हैं। तो आप अपने इस गुण का प्रयोग पैसा कमाने में कर सकते हैं। 

अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आप कुकिंग क्लासेस शुरु कर सकते हैं। कुकिंग क्लासेस शुरू करने के लिए लागत कम आती है। आप इस काम की शुरुआत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। यह काम ऑनलाइन शुरू करने में लागत न के बराबर आती है। 

आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपनी कुकिंग क्लासेस चलाते हैं। आप चाहें तो आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर यह काम शुरू कर सकती हैं। ओर अपने चैनल के माध्यम से बहुत से लोगों को खाना बनाना सिखा सकती हैं। आज के दौर के हिसाब से यह एक अच्छा बिजनेस आइडिया है।

लेकिन समस्या यह है की आज के दौर में इस प्रोफेशन में कंपटीशन अपने पिक पर है इसलिए इसमें अच्छे लेवल पर पहुंचने में बहुत जायदा समय लगेगा तो अगर आपके पास पैसे है तो आप मेटा ads और गूगल ads पर ads चला कर जल्दी कामयाबी हासिल कर सकते है।

कामयाबी का आनंद लेने के लिए तुम्हारे बैंक में पैसा होना जरूरी है इसलिए सिर्फ खाना बनाना सीखा कर तुम दो ही तरीके से पैसा कमा सकते हो पहला सीखने का फीस और दूसरा यूट्यूब एडवराइजमेंट इससे जायदा तुम्हे कुछ ब्रांड प्रोमोनशन मिल जायेगे जिससे कुछ पैसे तुम कमा लोगे लेकिन जरा सोचो अगर तुम पैसे के लिए दूसरो का ब्रांड प्रमोशन करोगे तो तुम आगे कैसे बढ़ोगे पर होना तो यह चाहिए की दूसरे पैसे के लिए तुम्हारा ब्रांड प्रमोट करे।

- सबसे पहले अपना एक ब्रांड नेम और उसका लोगो बनाओ।

- अपनी ब्रांड का ड्रेस और कैप बनाओ
  
- फिर कोई मसाला का प्रोडक्ट अपने ब्रांड का बनाओ और उसे भी साथ में बेचो

- खाना बनाने या सीखने का अतरंगी शॉर्ट्स  का रोजाना 5 वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डालो

- किसी एक खास तरह की डिश को चुनो और उसी पर असीमित तरह का प्रयोग करो  इससे तुम्हे नीच खोजने में समय बर्बाद नही करना होगा।

- खाना बनाना आपको सेल्फ हैप्पीनेस देता है और चिंता से बचाता है। इसके बारे में लोगो को अवेयर कीजिए। जिससे नए लोग खाना बनाने को अहिमियत देंगे।

- साल में एक बार खाना बनाने का कंपटीशन करवाइए

- अगर हो सके तो अपना रेस्टोरेंट खोलिए और अपने रेस्टुरेंट में खाना बनाने भी सिखाइए इससे आप खाना बनाना भी सिखाएंगे और आपको खाना बनाने के लिए अलग से शेफ भी नही रखना होगा।

- सभी रेस्टुरेंट के शेफ को आगे बढ़ने में उसकी मदद कीजिए 

- अपने आपको को कभी टीचर मत समझिए हमेशा खुद को स्टूडेंट समझिए और हमेशा सीखते रहिए अगर आपने कोई कोर्स नही किया है तो किसी बड़े सेफ जैसे भारत में संजीव कुमार से सीखिए और सर्टिफिकेट लीजिए यह आपको मार्केटिंग में  बहुत मदद करेगा।

- आप अपना ब्लॉग बनाइए अपनी किताब लिखिए इसके अलावा खाना बनाने का पत्रिका भी बेचिए।

बस यह काम आपको फूड इंडस्ट्री का बाप बना देगा। इससे आप अपने इस प्रोफेशन में काफी तेजी बढ़ेंगे और कई दशकों तक कोई आपकी नीव नहीं हिला पाएगा।

अगर वीडियो पसंद आया तो लाइक कीजिए जरूरत मंद के साथ शेयर कीजिए अगर आप यह करने जा रहे है कॉमेंट में Y लिखिए। और बिजनेस आइडिया को गहराई से जानने के लिए हमे सबस्क्राइब कीजिए।

यहां क्लिक करके डे केयर सर्विस का बिजनेस आइडिया का कंप्लीट प्लान जरूर देखिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.